Please share :

What is Article 13 YouTube?

दोस्तों, आप सभी ने Article 13 YouTube के बारे में ज़रूर सुना होगा लेकिन बहुत से लोगों को ये doubt होगा की असल में Article 13 है क्या और youtubers के ऊपर इसका क्या effect पड़ेगा? कुछ लोग कहते हैं की Article 13 के आ जाने से YouTube videos को delete कर देगा, कुछ कहते हैं videos डालने का कोई फायदा ही नहीं होगा लेकिन किसी भी नतीजे तक पहुँचने से पहले हमे Article 13 को अच्छे से समझ लेना चाहिए।

काफी समय से बहुत सरे newspapers, news channels ये सभी European Commission को report कर रहे थे कि उनके channel का content जैसे की images, logos, text, music, इन सभी को बहुत से लोग गलत तरीके से अपने channel में इस्तेमाल करते हैं और इससे पैसा भी कमाते हैं, इस तरह की report काफी समय से European Commission के पास थी। तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए European Commission एक नया Article लेकर आयी जो की है Article 13 YouTube और इस Article के according अगर कोई video creator अपनी video में copywrite content का इस्तेमाल करेगा तो उसका ज़िम्मेवार creator नहीं बल्कि platform खुद होगा यानि की इसका ज़िम्मेवार YouTube होगा।

अब देखा जाये तो YouTube इतना बड़ा risk क्यों उठाएगा? आप भी जानते होंगे की YouTube videos से जो भी पैसा आता है उसका 45% creators के पास जाता है और 55% YouTube खुद रखता है। तो YouTube इतना बड़ा risk क्यों उठाएगा? अब YouTube को कोई न कोई फैसला तो लेना ही होगा।

अब YouTube के पास 2 options हैं –

पहला ये की जितनी भी Indian community की videos हैं जैसे की पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका यानि की जितनी भी asia के लेवल की videos हैं या तो YouTube उन videos को यूरोप में play नहीं करेगा या फिर YouTube एक फ़िल्टर लगा देगा और पूरी video करने के बाद जहा भी कोई copywrite content मिलेगा, YouTube उस video को delete कर देगा। Europe के 28 देशों के अंदर अभी तक इसे implement किया गया है और कुछ देशों में हमारे indians भी रहते हैं जो इन videos को देखते होंगे तो उनका नुक्सान तो होगा ही साथ ही साथ video creators का भी बहुत बढ़ा नुक्सान होगा, उनकी videos के views कम हो जायेंगे।

अगर YouTube ने पहला ऑप्शन choose किया यानि की अगर हमारी वीडियो को यूरोप में प्ले नहीं किया जाता तो वीडियो creators का बहुत बढ़ा नुक्सान होगा और अगर YouTube ने सेकंड option choose किया, फिर तो copywrite content वाली videos भूल ही जाओ क्योंकि YouTube ऐसे channels को delete कर देगा। मानलो किसी Youtuber ने एक नयी movie का ट्रेलर अपने channel पर upload किया। दूसरी और जब कोई ओर Youtuber उस video की editing करने के बाद अपने चैनल पर upload करने जायेगा तो उसकी वीडियो को publish ही नहीं किया जायेगा क्योंकि उसमे copywrite content होगा। तो अगर आप भी videos बनाते हैं जिसमे आप copywrite कंटेंट का इस्तेमाल करते हैं जैसे की किसी ओर brand का logo या फिर music तो ऐसी videos बनाने बंद कर दें क्योंकि Article 13 YouTube के according YouTube बहुत जल्द अपना फैसला सुनाएगा और ऐसे channels को delete क्र दिया जायेगा।

मुझे उम्मीद है की इस blog post को पड़ने के बाद Article 13 को लेकर आपके सभी doubts clear हो गए होंगे और आप अपनी आगे की videos इस article को ध्यान में रखते हुए ही Publish करेंगे।

Please share :
Author

Leave a Reply