Please share :

What Is ASO (App Store Optimization) In Hindi?

दोस्तों, आप सभी ने ASO के बारे में ज़रूर सुना होगा लेकिन अगर आप marketing में नए हैं तो शायद आप इसके बारे में न जानते हों तो अगर आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम ASO के बारे में जानेंगे, इसकी importance को discuss करेंगे और साथ ही कुछ ऐसे factors के बारे में भी जानेंगे जो ASO के लिए ज़रूरी हैं।

आपने SEO का नाम ज़रूर सुना होगा जो की है SEARCH ENGINE OPTIMIZATION. Similarly, SEO की तरह होता है ASO (APP STORE OPTIMIZATION). SEO Websites के लिए होता है लेकिन ASO apps के लिए होता है।

अब ASO का purpose क्या है?

ASO का main purpose है अपनी app को high rank करवाना। अब मानलो आपने video editing की कोई app create की और आप चाहते हो की आपकी app Play Store पर high rank करे तो उसके लिए आपको अपनी app को optimize करना होगा। जिस तरह हम अपनी website or blog को rank करवाने के लिए उसकी SEO करते हैं। उसी तरह हम अपनी app को rank करवाने के लिए उसकी ASO करते हैं। तो यदि आप ASO use नहीं क्र रहे तो आप major audience को मिस कर रहे हो क्योंकि around 60-70 % users इसी के through नए apps को find out करते हैं और अगर आपको free marketing करनी है तो ASO आपके लिए बहुत ही important है।

अब हम इसके कुछ factors के बारे में जान लेते हैं जिनके ऊपर ASO depend करता है –

1. So, first factor is Title Of App
कोई भी app हो या फिर कोई भी blog post हो उसका title बहुत important होता है। अब title में हमें उन keywords को feed करना है जो हमें rank करवाने होते हैं और हम ऐसे keywords search करें जिनका competition कम हो और वो search ज़्यादा होते हों। जो keywords हम अपने title में डालते हैं उन्ही keywords को हमें अपनी description में भी use करना होता है। उससे आपकी app search results में ऊपर दिखने लगेगी।

2. Second factor is Number Of Downloads
किसी भी app की ranking के लिए No. of downloads भी बहुत important हैं। जैसे-जैसे app के downloads बढ़ते जायेंगे वैसे-वैसे उसकी ranking भी improve होती जाएगी।

3. Third one is No. Of Reviews
Downloads क तरह जिसके जितने ज़्यादा reviews होंगे उसकी उतनी ही ज़्यादा ranking बढ़ती जाएगी। इसी तरह इसके इलावा कुछ ओर भी factors हैं जो ASO को effect करते हैं। जैसे कि – Icons, Description, Screenshots, Ratings, Preview Video, Retention Rate, Uninstalls etc.

तो इस ब्लॉग पोस्ट में हमने ASO के बारे में जाना। मुझे उम्मीद है की आपको आज का ये टॉपिक clear हो गया होगा और आपने App Store Optimization के बारे में सही से समझ लिया होगा।

Please share :
Author

Leave a Reply