twitterfacebookgoogledribbblepinterestvimeoyoutube
Please Note
One Course can change your life Read more

Black Hat SEO Tutorial in Hindi


Black Hat SEO Tutorial in Hindi
Please share :

Black Hat SEO Tutorial in Hindi

Black Hat SEO एक गलत तरीका है जो आपकी साईट को कुछ समय तक Boost करने में मदद तो करता है पर आपकी वेबसाइट हमेशा के लिए Block हो सकती है यहाँ Black Hat SEO क्या है यह हम Hindi language में चर्चा करेगे|

-यह Search Engine Optimization का एक ऐसा गलत तरीका है जो सर्च इंजन नियमो का पालन नहीं करता, इसकी वजह से आपकी वेबसाइट को पेनल्टी लगती है लकिन थोडे टाइम के लिए हो सकता है कि आपकी वेबसाइट बेहतर परफॉर्म करे| इसलिए यह Black Hat SEO कभी ना करे|

क्या है Google SEO Guidelines

  • केवल ऐसे Pages या Content का निर्माण करना जो केवल सर्च इंजन को ध्यान में रखकर बनाये गए हो|
  • गलत Landing Page बनाकर कही और Redirect करना जो सर्च परिणाम से अलग हो|
  • गलत तरीको से Text को Hide करना या उसका CSS Change कर Display None करना आदि गलत तरीके है यह सिर्फ सर्च इंजन Read कर सकता है Human Visitors को अलग नज़र आते है इसे Clocking SEO तकनीक कहते है| और यह स्वीकार्य नहीं है|
  • हमेशा मेटा टैग्स Content से मैच करने चाहिये| अब के सर्च इंजन आपके मेटा टैग्स को Text से मैच कर Result बनाते है|
  • कभी Keyword Stuffing ना करे इसका मतलब है कि आप कभी अपने keywords को बार बार ना लिखे|
  • किसी Web साईट का Content भी Copy करना Black Hat SEO का ही हिस्सा है| इसलिए कभी भी किसी Website से Content Copy ना करे|

Black Hat SEO Techniques

Black Hat SEO Techniques कही जाने वाली बहुत सारी techniques है जिनकों भरोसेमंद SEO professionals की ओर से support नहीं किया जाता है या स्वीकारा नहीं जाता। मैं यहां कुछ shortcuts या faulty measures की list दे रहा हूं जिन्हें गलत तरीके से SEO apply करना माना गया है।

Cloaking

कुछ लोग search engine व visitors के लिए एक ही page के दो  version बनाते हैं। जब search engine spider or bot इन pages से crawl करता है तो यह पेज बनाने के process से satisfy तो हो जाता है, लेकिन visitors को display कुछ और ही होता है। यहीं process cloaking कहलाता है।

Meta Tag Stuffing

किसी भी SEO process को meta tag keyword लिखते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि जो पेज में content दिया गया है वे उसे ही represent करें  किसी भी एक keyword का meta tag में हद से ज्यादा इस्तेमाल हमेशा meta tag stuffing की तरह माना जाता है।

Keyword Stuffing

इस पर की गई debates में हमेशा confusion रहता है कि कितनी प्रतिशत keyword density SEO Techniques के लिए अच्छी रहेगी। इसे confirm करने के लिए कोई fix parameter नहीं है  लेकिन ज्यादातर SEO professionals 2-3% keyword density ही prefer करते हैं। Search Engines bots के लिए केवल illusion create करने के लिए ज्यादा keyword का उपयोग करना भी गलत technique है और सामान्यतया Keyword Stuffing कहलाता है।

Doorway or Gateway Pages

यह low quality web pages होते है जिन पर पर्याप्त content नहीं होता है, लेकिन यह keyword stuffing से भरे होते हैं। इन Poor quality page को बनाने की प्रक्रिया को ही Doorway or Gateway pages कहा गया है।

Mirror Websites

इस process में एक व्यक्ति कई सारी websites बनाता है लेकिन उन सभी में एक ही तरह का content होता है।

Page Hijacking

Page Hijacking वह technique है जिसमें कोई एक dummy और bogus content बनाता है जिसे crawler के सामने original content की तरह serve किया जाता है। लेकिन यह user को किसी nasty or fraud website पर भेज देता है।

यह कुछ कम लोकप्रिय techniques है जिन्हें हमें किसी भी website पर SEO के aspects से avoid करना चाहिए।

Black Hat SEO और White Hat SEO के बीचBasic difference क्या है?

किसी भी काम को करने के लिए हमेशा एक अच्छा और एक गलत तरीका होता है  यहीं SEO Techniques के बारे में भी लागू होता है अंतर्राष्ट्रीय रूप से SEO professionals कुछ criteria, parameters और recommended trends follow करते हैं  जिन्हें सभी बड़े search engines की ओर से अपनाया गया है और इन्हीं search engines की ओर से बनाई गई guidelines में दी गई techniques को ही White Hat SEO कहते हैं।

लेकिन समस्या तब शुरू होती है जब लोग White Hat SEO को इस तरह इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं कि यह spam की तरह फैल जाता है और कुछ ही समय बाद यह Black Hat SEO बन जाता है या जिसे search engines स्वीकार नहीं करते  इसी तरह White hat SEO को गलत उपयोग का एक उदाहरण back link building है  वहीं Guest posting और Article Directory submission जो एक तरह की blogging हुआ करता था, back link building की वजह से बंद कर दिया गया।

एक तरह से, Black Hat SEO को हमेशा SEO लोगों की ओर से किसी को भी कम समय में ऊपर rank करने के लिए उपयोग किया जाता है और Black Hat SEO techniques का सबसे बड़ा नुकसान है कि वे ज्यादा समय तक काम नहीं करती  वहीं जो website Black Hat SEO का इस्तेमाल करती है उन्हें बड़े search engines की ओर से blacklisted कर दिया जाता है  अब कुछ सामान्य Black Hat SEO methods के बारे में जानते हैं जिनका आजकल उपयोग होता है।

Conclusion 

आजकल के सर्च इंजन आपकी Bad Practice को आसानी से पकड़ सकती है और एक बार अगर आपकी Website पेनल्टी में आती है तो उसे रिकवर करना बहुत मुश्किल होता है  इसलिए SEO करते समय हमेशा White Hat SEO ही करे|

Please share :
Written by epsinfotech