Please share :

What is Content Marketing?

दोस्तों Content Marketing 2 words से बना है – (content+marketing). Content का मतलब है वो सारी चीज़ें जिन्हे हम अपनी daily life में newspaper, television और internet के ज़रिये देखते हैं जैसे की images, text and videos. So, basically content वो है जिससे हमें कुछ न कुछ मिलता है, हमें कोई न कोई information मिलती है that is content.

So, content marketing एक ऐसी marketing technique है जिसके माध्यम से valuable content को बनाया जाता है और उसे शेयर भी किया जाता है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा customers आपकी shop की तरफ attract हों और वो repeated buyers में बदल सकें। अब आप कोनसा valuable content शेयर कर सकते हो? आप वो content शेयर करो जो आपके business के regarding हो और आपके products को describe करे।

FOR EXAMPLE– मानलो आपका garments का business है जिसमें आप ladies और kids को target करते हो। आप ladies garments और kids garments को manufacture करते हो या फिर आप उन्हें कहीं और से लाकर आगे रेसले करते हो। अब इसमें आप अपने customers को किस तरह से attract कर सकते हो, आप customers को किस तरह से repeated buyers में convert कर सकते हो? इसके लिए सबसे पहले आपको एक website बनानी होगी। उस website में आप अपने business के regarding information डालें, आप अपने products को daily bases पर upload करें, शेयर करें। आप अपना एक YouTube चैनल क्रिएट क्र सकते हैं। उसमें daily बेसेस पर videos डालें, उन videos में आप अपने designs show करें। अगर तो आपके designs अच्छे होंगे तो customers अपने आप repeated buyers और regular buyers में convert हो जायेंगे। इसके साथ आपका business भी promote होगा और यूट्यूब चैनल के ज़रिये आपकी extra income भी generate होगी।

Types Of Content Marketing

  • INFOGRAPHICS

Info का मतलब है information and graphics का मतलब है graphical methods. So, graphical methods के साथ information को present करना is Infographics. इसके दो फायदे होते हैं। पहला benefit तो ये की information को images के साथ देखना, उसे सीखना बहुत easy हो जाता है और दूसरा benefit ये है की Infographics हमारी sales को बढ़ाने में मदद करती है।

  • WEBPAGES

एक normal webpage और content marketing webpage में बहुत फर्क होता है। यदि आप अपने webpage को सही तरीके से लिखेंगे, उसे SEO optimise करेंगे तो आप ही के लिए अच्छा होगा और इससे ज़्यादा से ज़्यादा customers आपकी website की तरफ attract होंगे क्योंकि ये बहुत आसानी से rank हो जाता है।

  • BOOKS OR TEXT

आप books और magazines के through अपने business को promote कर सकते हो, लोगों को इसके बारे में aware करवा सकते हो।

  • VIDEOS

Text के comparatively videos ज़्यादा eye catchy होती हैं। जब customers आपके products को videos में देखते हैं तो वो ज़्यादा attract होते हैं और आपके ब्रांड की value भी बढ़ जाती है।

अभी तक हमने जाना की content marketing क्या है और हम किस तरह से इसे क्र सकते हैं, अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है की content marketingक्यों ज़रूरी है? अगर हम content marketing नहीं करेंगे तो क्या हमारा business नहीं चलेगा, क्या हमारा business promote नहीं होगा? तो इसको समझने के लिए हमें सबसे पहले buying cycle के 4 steps को समझ लेना चाहिए-

  1. Awareness- यदि हम अपने products के बारे में, अपने business के बारे में लोगों को aware ही नहीं करेंगे तो लोग हमारे products कहाँ से खरीदेंगे। इसलिए सबसे पहले हमें अपने customers को aware करना होगा।
  2. Research- इसका second step है reseach, जब person को कोई product खरीदना है या फिर किसी product में उसका interest है तो वो internet पर searching करना शुरू क्र देता है। For Example- किसी customer को samsung mobile phone खरीदना है क्या करेगा वो samsung mobile के features के बारे में जानने के लिए, उसके price के regarding aware होने के लिए internet पर different-different websites पर searching करनी शुरू क्र देगा। आज कल reseaching customer की habbit बन चुकी है, बिना research किये customer कोई चीज़ नहीं खरीदता। तो अगर आप अपने products को content के ज़रिये internet पर डिस्प्ले ही नहीं करोगे तो customers आपके products को किस तरह से खरीदेंगे?
  3. Consideration- जब भी कोई customer किसी product को internet पर सर्च करता है तो वो उसे different-different websites पर different-different वेंडर्स के साथ compare करता है ताकि उसे qualitative product सही price पर मिल सके।
  4. Buying- Product के aware होने के बाद, researching, consideration के बाद जो final step आता है वो है buying. Finally, customer transaction करने के लिए आगे बढ़ता है।

Please share :
Author

Leave a Reply