Please share :

दोस्तों आप सभी ने Facebook Video Monetisation 2018 के बारे में ज़रूर सुना होगा लेकिन बहुत से लोगों को ये doubt होगा की आखिर असल में Facebook Video Monetisation है क्या और ये किस तरह से काम करता है? तो आज हम इसके बारे में सही से जानेंगे। जिस प्रकार हम YouTube पर videos upload करके Monetisation के through income generate करते हैं, उसी तरह Facebook पर भी videos डालकर हम घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो ये है की इसके लिए आपको अलग से videos बनाने की कोई ज़रूरत नहीं, जो videos आप अपने YouTube Channel पर डालते हो वही videos आप अपने Facebook page पर upload कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपको कुछ terms and conditions को follow करना होगा। ये terms and conditions difficult ज़रूर हैं लेकिन ये video creators के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

Important Conditions For Facebook Video Monetisation 2018 India

1. Facebook Video Monetisation की first condition है की आप अपनी Facebook profile में नहीं बल्कि Facebook पर एक page create करके उसमे videos upload करें। यदि आप अपने Facebook profile में videos upload करेंगे तो उसका कोई फायदा नहीं होगा इसलिए आप Facebook page पर ही videos upload करें।

2. दूसरी condition ये है की जो भी videos आप अपने Facebook page पर upload करें उनकी duration minimum 3 minutes की होनी चाहिए। अगर किसी भी video की duration 3 minutes से कम की होगी तो वो video नहीं मानी जाएगी।

3. तीसरी condition जो Facebook Video Monetisation के लिए सबसे ज़रूरी है वो है वो है 30,000 views. आपके Facebook page की videos पर minimum 30,000 views होने चाहिए और हर वीडियो के हर एक view पर minimum 1 minute का watch time ज़रूर होना चाहिए।

अब मानलो कोई viewer आपकी video को देखने आया, लेकिन 30 seconds के बाद ही उसने आपकी video को बंद कर दिया तो अब ये view नहीं मन जायेगा। इसलिए Facebook की सभी Videos को मिलाकर हर एक video के हर एक view में कम से कम 1 minute का watch time ज़रूरी है।

4. इसकी fourth condition ये है की आपके Facebook page पर minimum 10000 followers ज़रूरी हैं। यदि आपके Facebook page पर minimum 10000 followers नहीं होंगे तो आप Facebook Video Monetisation के लिए apply नहीं कर सकते।

5. इसकी fifth condition है की आप YouTube videos की तरह Facebook Videos में भी copyright और pirated content का इस्तेमाल न करें। आपका content 100% original होना चाहिए। यदि आपका content copyright होगा तो वो videos Monetise नहीं हो पाएँगी।

तो आज हमने Facebook Video Monetisation के बारे में जाना। अगर आप भी youtuber हैं और youtube पर regular bases पर अपनी videos upload करते हैं तो आप आज ही उन videos को Facebook पर एक नया page create करके videos को upload कर income का एक और साधन generate करें।

Please share :
Author

Leave a Reply