Please share :

Google Algorithm Update Hindi

आज हम Google Algorithm Update Hindi के बारे में बात करेंगे इसमें हम जानेंगे की Google Algorithm क्या है और इसके major updates कोनसे हैं।

सबसे पहला सवाल Algorithm क्या है?

Algorithm को भी rules या conditions है जिन्हे हम follow करते हैं। Bloggers के लिए Google Algorithm Update कोई नयी बात नहीं है क्योंकि उन्होंने अपने blogging career में Google और SEO updates के बारे में ज़रूर सुना होगा। Google Algorithm को बनाने का एक कारण ये भी है की इससे अच्छे SEO practices की जाती हैं। सही SEO practices का मतलब ये है की आप कोई illegal तरीके का इस्तेमाल न करें या फिर इसे आप black hat SEO भी कह सकते हैं। ये black hat SEO आपको तुरंत परिणाम देगा और इससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं लेकिन ये एक temporary चीज़ है।

अब हम बात करेंगे Google Algorithm के बारे में-

ये बहुत ही complex system है जिसकी मदद से डाटा retrieve करके हम search engine से easily deliver करते हैं अपने user को। ये search engine बहुत से ranking signal के combinations का इस्तेमाल करते हैं relevant web pages को उनके रैंक के अनुसार SERP show करते हैं।

Google Algorithm Updates

सबसे पहले Google ने 2019 में Google Toolbar Update किया। फिर कई छोटे Update किये जैसे Boston, Fritz, Florida, Brandy, Bourbon, No follow, XML Sitemaps, Google Local Maps, Big Daddy, Universal Search, Real Time Search, May Day, caffeine. अब हम बात करते हैं कुछ major updates के बारे में- Fred, Intrusive, Rank Brain, Panda, Penguin, Hummingbird, Pigeon, Pay Day, EMD, Page Layout.

अब हम बात करेंगे 3 Major Updates के बारे में –

PANDA UPDATE

ये आपकी site के content पर ज़्यादा ध्यान देता है यानि की On-Page Content पर। जब वो site को google के search results में rank करता है। इसलिए जिन भी sites और blogs ने low quality content का इस्तेमाल किया है वो Google Panda का शिकार हुए हैं।

इसे सबसे पहले February 23, 2018 में introduce किया गया। इसके चलते high quality content को ज़्यादा एहमियत दी गयी और search result में उच्चा स्थान दिया गया, दूसरी तरफ low quality content को पीछे धकेल दिया गया। जब PANDA UPDATE को officially launch किया गया तो ये देखा गया की ये content spammers को target कर रहा है। low quality content बावजूद जब उसे search result में ऊपर स्थान दिया गया और ये sites कोई भी article publish करने से पहले कोई research नहीं करती इसीलिए user को search करने पर भी कोई काम की information नहीं मिलती। Google Algorithm ने PANDA UPDATE को अपने co-algorithm का हिस्सा बना दिया और आज भी कई नए updates आते हैं तो वो co-algorithm में ही update हैं।

PANDA UPDATE का असर सबसे पहले thin content पर हुआ. जो thin content था उसे अच्छे content के comparatively नीचे एहमियत दी गयी यानि की rich content को ऊपर rank किया गया। जो भी sites में अच्छा content न होना, grammar mistakes होना, format में गलती होना, image की relevancy न होना।

जो लोग दूसरों के content को कॉपी करते हैं उनको target किया गया। फिर उन लोगो को भी देखा गया जो दूसरों के content में हेर फेर करते हैं या उनकी post से छेड़-छाड़ करते हैं वो भी पांडा update के अनुसार सही नहीं है।

PENGUIN UPDATE

इसका मैं काम है LINK QUALITY और QUANTITY को check करना। ये सबसे पहले April 24, 2012 में introduce किया गया। वो sites जिनने लौ quality content को ख़रीदा है या low quality directories को add किया है वो है low quality directories Blog spam. तब जाके उन्हें low directories का शिकार होना पड़ा।

अब हम बात करते हैं की PENGUIN UPDATE का शिकार कोण हुआ?

वो लोग जो buying links खरीदते लोगों को इसका शिकार होना पड़ा। जिस भी टेक्स्ट पर हम hyperlink लगते हैं उसे हम anchor text बोलते हैं। अगर आपके blog पर link anchor text से आते हैं और अगर आप उसका इस्तेमाल करते हैं तो वो भी ठीक नहीं है। तीसरा है low quality link. अगर आपकी site पर link आ रहा है तो उसका भी पड़ेगा। अगला point है Keyword stuffing, अगर हम अपने आर्टिकल में बार बार Keyword को ही लिखते जाएँ तो उसे कहते हैं Keyword stuffing. Keyword stuffing हमारे blog पर नेगेटिव असर पड़ सकता है। PENGUIN UPDATE से लिए आप अपने ब्लॉग से low quality links को हटा दे।

GOOGLE HUMMINGBIRD

 

इस update का main motive है users की search query को समझना और साथ में

 

 

Please share :
Author

Leave a Reply