Please share :

What is YouTube MCN (Multi Channel Network)?

इस ब्लॉग में हम popular YouTube Monetization Networks, Google Adsense और MCN के बिच का मेजर difference देखेंगे। हम जानेंगे की कोनसा YouTube Monetization Network बेस्ट है और अगर नहीं तो उसकी क्या disadvantages हैं। आज हम जानेंगे कि as a YouTuber हमें Google Adsense को choose करना चाहिए या फिर MCN को ?

आप में से बहुत सरे viewers Google Adsense के बारे में ज़रूर जानते होंगे या फिर आपने इसे इस्तेमाल भी किया हो। Google Adsense एक पॉपुलर Monetization Technique है जिसके through आप अपने YouTube Channel से पैसा कमा सकते हैं। आप YouTube Channel से जो भी हैं, monthly bases पर YouTube उस amount को आपके Google Adsense account में transfer कर देता है और Google Adsense आपके बैंक account में। इस तरह आप Google Adsense की मदद से आप अपने YouTube Channel से easily money ीर्ण कर सकते हो।

लेकिन अगर आप Google Adsense उसे नहीं करना चाहते तो इसका एक alternative भी है है MNC यानि की Multi Channel Network.

अब MNC है क्या? MNC को हम किस तरह से कर? इसकी क्या requirements हैं? और क्या ये Google Adsense account से बेहतर है या नहीं? इन सभी चीज़ों को समझने के लिए हम MNC को समझ लेते हैं।

MNC, third party private companies होती हैं जिनका business चलता है YouTube creators से और join करने के लिए ये YouTube creators को invite करते हैं। Invite समय MNC चाहते हैं की YouTube creators Google Adsense को छोड़ दे और उन्हें join कर ले ताकि उनका business अच्छे से चल सके। Invitation में MNC YouTube creators से ये दवा करती है Google Adsense को छोड़ कर MNC को ज्वाइन कर लेंगे तो MNC उन्हें YouTube Channel की growth में help करेगी, उन्हें support करेगी, growth rate बढ़ाने में help करेगी और Google Adsense के comparitively उन्हें ज़्यादा earning provide करेगी।

अब ज़्यादा earning कैसे होगी। MNC का ये दावा है की वो YouTube creators को ज़्यादा earning provide करेगी advertisements के through. उनको कॉस्टली ads देगी, copyright strike से aware करेगी। उनके पास कुछ फ्री audio एंड video libraries पड़ी है वो भी उन्हें प्रोवाइड करेगी ताकि YouTubers उन्हें अपनी video में उसे करें और ज्यादा earning कर पाए और भी कई सरे benefits. लेकिन इनके बावजूद भी YouTubers के साथ कई तरह का धोखा हो चूका है। ऐसा क्यों होता है? इसका basic reason यही है की लोग बिना जाँच पड़ताल किये MNC को join कर लेते है और इसके जाल में फास जाते हैं।

अभी तक हमने Google Adsense को समझ लिया, MCN को भी जान लिया लेकिन अब हम Google Adsense और MCN के बीच का major difference देखेंगे। इसका क्या reason है की कुछ लोग MCN को join करना सही समझते हैं और कुछ Google Adsense को join करना।

Google Adsense में क्या होता है, जब आपके channel पर 100$ complete हो जाते हैं तभी YouTube आपको Google Adsense के through money provide करता है लेकिन दूसरी ओर MCN में ऐसा कोई भी rule नहीं होता। जब आपके चैनल पर 5$ 10 $ 20 $ पुरे हो जाते हैं तो MCN अपना हिस्सा काटने के बाद आपको कुछ money देता है। अब यहाँ पर एक चीज़ तो clear है की MCN को वो लोग लोग join करते हैं जो थोड़े समय में थोड़ी सी कमाई के साथ खुश हो जाते हैं, वो लोग जो सिर्फ आज को देखते हैं और कल के बारे में नहीं सोचते। लेकिन दूसरी ओर Google Adsense को वो लोग अपनाते हैं जो long time period के बारे में सोचते हैं और आगे बढ़ने की हिमत रखते हैं, जो सिर्फ आज की कमाई नहीं देखते बल्कि Google Adsense को अपनाकर अपने future को भी secure करते हैं।

अब जो लोग गूगल अद्सेंसे करते हैं उनके चैनल की growth हमेशा MCN use करने वाले YouTubers से ज़्यादा अच्छी होगी क्योंकि वो जानते हैं की यदि वो ज़्यादा मेहनत करेंगे तभी उन्हें फल मिलेगा लेकिन MCN use करने वाले 5$ 10$ कमा सकते हैं। ये सिर्फ उनके ऊपर निर्भर करता है की वो क्या कमाना चाहते है।  वो अपने channel पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते, उन्हें पता है जितना वो कमाएंगे उतना उन्हें मिल जायेगा।

अब MCN use करने वालों के साथ fraud कैसे होता है?

जैसे की मैंने आपको पहले भी बताया की MCN use करने वाले कुछ लोग उसकी terms & conditions से नहीं पढ़ते जो की बाद में नुक्सान पहुंचती हैं कुछ MCNs एक lock-in-period फिक्स कर लेती हैं period के according आप 2 साल तक या 5 साल तक MCN को नहीं छोड़ सकते। दूसरी ओर कुछ MCNs पहले तो ये दावा करती हैं की कोई फिक्स्ड period नहीं होगा लेकिन बाद में वो terms & conditions को बदलकर lock-in-period add कर देती हैं देती हैं। दूसरी बात ये की कोई भी MCN company आपको copyright strike से नहीं बचाएगी। बाकी Youtube Channels की तरह copyright material डालने पर strike ज़रूर आएगी। हाँ ऐसा ज़रुरु हो सकता है की अगर आपने बहुत ही अच्छी MCN को join किया होगा और फीर आपको copyright strike है तो MCN guidelines के हेल्प ज़रूर कर देगा।

अब सबसे बड़ी बात ये है कि कई लोग सोचते हैं की MCN को join करने से उनके channel पर monetisation on हो जाएगी ऐसा कुछ नहीं होता। जब आपके चैनल पर 1000 subscribers और 4000 hours watchtime पूरा हो जायेगा तभी आप MCN या फीर Google Adsense, इन में से किसी एक को join कर सकते हैं। ये सिर्फ आप पर depend करता है की आप Google Adsense को join करना चाहते हैं या फिर MCN को। Google Adsense में आपको तभी पैसा मिलेगा जब 100$ complete होंगे लेकिन दूसरी ओर MCN में आप अपनी मर्ज़ी के हिसाब से 5$ 10$ जितने चाहें उतने निकलवा सकते हैं।

इस post में हमने MCN और Google Adsense के बारे में जाना। अब आप खुद तय कर सकते हैं आपको अपने YouTube Channel के लिए क्या join. अगर आपको ये जानकारी फयदेमन्द इसे अपने दोस्तों के साथ भी share करें अगर कोई query हो तो नीचे comment section में पूछें।

 

Please share :
Author

Leave a Reply