Please share :

What is YouTube Algorithm 2019?

Hello friends, मैं हूँ पल्ल्वी और आज मैं आपको YouTube Algorithm 2019 में आने वाली कुछ major changes के बारे में बताऊँगी। बहुत से लोग ये नहीं जानते होंगे कि YouTube Algorithm क्या होता है? इस लिए सबसे पहले हम ये जान लेते हैं की YouTube Algorithm क्या है?

YouTube Algorithm एक computer programme है जो ये decide करता है की computer में कब और किस तरह से कोई भी changes की जाएँगी। Algorithm basically ये decide करता है की कोनसी videos, Recommended videos में show होंगी, कोनसी suggested videos में दिखाई जाएँगी और इसी तरह कोनसी videos आपके Home Page पर display होंगी। So, basically इसे YouTube Algorithm कहा जाता है।

YouTube अपने Algorithm में yearly bases और regular bases पर changes करता रहता है। ये changes basically spammers से बचने के लिए की जाती है। जो लोग YouTube के system को समझ जाते हैं वो इसका misuse न करें इसलिए YouTube अपने Algorithm regular bases पर कोई न कोई changes करता रहता है।

तो अब हम YouTube Algorithm में आने वाली कुछ major changes के बारे में जान लेते हैं। तो सबसे पहला change जो YouTube Algorithm में आपको देखने को मिलेगा वो है videos के views पर। अब आपके videos के views subscribers पर depend नहीं करेंगे। भले ही कितने सारे लोगों ने आपके channel को सब्सक्राइब क्यों न किया हो, bell icon को क्यों न दबाया हो लेकिन उसका असर आपके viewers पर नहीं पड़ेगा।

YouTube Algorithm में आने वाली चंगेस के according आपके views, Browse Feature पर depend करेंगे।

अब Browse Feature क्या है?

आप जानते ही होंगे की youtube की videos पर जितने भी views आते हैं वो सिर्फ एक चीज़ पर depend नहीं करते। कुछ views, Recommended videos से आते हैं, कुछ trending videos से और इसी तरह कुछ views आपके home page से भी आते हैं, इसी तरह एक होता है Browse Feature.

YouTube Algorithm 2019 के according आपके videos पर views Browse Feature पर ही depend करेंगे।

For Ex – मानलो YouTube पर अपने एक वीडियो देखी और वो वीडियो आपको अच्छी लगी इसलिए almost आपने पूरी video ही देख ली।अब next time जब भी उस चैनल की तरफ से कोई भी video upload वो video आपको सबसे पहले दिखेगी, चाहे आपने उस channel को subscribe किया हो या फिर न किया हो। दूसरी और आपने ये बात भी ज़रूर notice की होगी की अपने किसी चैनल को subscribe किया है और आपणे उस channel की bell icon को भी दबाया है लेकिन काफी समय से आपने उस channel की किसी भी video को watch नहीं किया और अब आपको उस चैनल की notification मिलनी भी बंद हो जाएगी। इस तरह अब videos के views subscribers पर नहीं बल्कि Browse Feature पर ही देपेंद करेंगे।

अब इसके लिए भी consistency का होना बहुत ज़रूरी है, regularity का होना बहुत ज़रूरी है। मानलो अपने आज एक video upload की और उसपर बहुत सारे views आ गए। तो अब इसका मतलब आपकी video Browse Feature के अंदर है। लेकिन एक video पर ज़्यादा views आ जाने के बाद आप inconsistent हो गए यानि की काफी समय बीत गया और अपने कोई भी video upload नहीं की, तो अब आपका channel भी Browse Feature से बहार हो जायेगा।

Browse Feature जो होता है वो Browser में save होता है और viewers कभी एक channel पर depend होकर नहीं बैठे रहते। वो different-different channels से different-different videos को watch करते हैं तो अगर आप consistent नहीं रहोगे तो आपका channel Browse Feature से बहार हो जायेगा और आपके चाहे कितने भी subscribers हों, आपके channel के views धीरे-धीरे drop होते जायेंगे।

दूसरी बात जो आपको ध्यान में रखनी होगी वो ये है की जिस भी category पर आपका channel based है आप उसी को ध्यान में रखते हुए अपनी videos को बनाइये। आप किसी और category के topics को लेकर videos न बनाए। जैसे अगर आपका channel educational है तो आप educational videos ही upload करें। आप उसमे किसी और topic की किसी भी video को upload न करें क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो उससे भी आपके channel के views काम हो जायेंगे।

अब मानलो आपने अपने channel पर comedy video upload की और वो video viral हो गयी तो इसका मतलब आपकी video browse feature के अंदर है। लेकिन comedy video के बाद आपने अगली वीडियो tech के regarding डाल दी, तो लोगों का उसमे interest नहीं था इसलिए लोगों ने वो video नहीं देखि। Tech के बाद अगली वीडियो आपने cooking की डाल दी, तो लोगों ने वो भी video नहीं देखी। तो इस तरह से लोग आपकी video को नहीं देखेंगे और आपके channel के views धीरे-धीरे ड्राप होते जायेंगे।

इसलिए अब Youtubers को दो चीज़ों पर ध्यान देना होगा। पहली की वो अपनी वीडियोस को रेगुलर बेसेस पर upload करें, कंसिस्टेंट रहें। दूसरी की आप किसी और category की video को अपने channel में add न करें। अगर आपको ये information फायदेमंद लगी हो या फिर अगर आपको कोई भी doubt हो तो comment में हमें ज़रूर बताएँ और अगर आप चाहें तो आप YouTube Algorithm 2019 को सही तरीके से समझने के लिए निचे दी गयी video को भी देख सकते हैँ।

Please share :
Author

Leave a Reply