Please share :

YouTube Monetization New Update October 2018

हम सभी जानते हैं की हर कोई अपने YouTube Channel को monetize करना चाहता है लेकिन YouTube के नए rule के according Monetization थोड़ा मुश्किल हो गया है। Youtube Monetization New Update October 2018 के अनुसार कुछ videos YouTube पर monetize होंगी और कुछ नहीं होंगी। लेकिन इसको समझनेसे पहले हम ये जान लेते हैं की Youtube videos दो benefits के लिए डाली जाती हैं। पहला benefit तो ये की videos डालने के साथ उनके business की promotion होती है और दूसरा फायदा ये है की Monetization के साथ घर बैठे earning होती है। ज़्यादातर लोग YouTube पर videos Monetization के लिए डालते हैं।

जैसे की हम सभी जानते हैं की October 2018 में YouTube ने एक नया rule update किया है और इसके according कुछ वीडियोस ही monetize हो पाएँगी। सबसे पहले मैं आपको बताऊँगी की कोनसी videos monetize होंगी, फिर हम बात करेंगे उन videos की जो monetize नहीं हो पाएँगी और उसके बाद हम बात करेंगे की first review and second review क्या होता है?

तो पहले हम बात करते हैं उन वीडियोस की जो Youtube पर monetize हो जाएँगी। अगर तो आप reaction videos, commentary videos और roasting videos बना रहे हैं तो आपको Monetization का कोई डर नहीं, आपकी videos पर Monetization ON जाएगी। इसके दो कारण हैं – पहला कारण ये की उन videos में आपकी creativity show होती है। उसमे आपका खुद का face होता है और content भी original होता है। वो videos face cam और voice over videos होती हैं।

तो अब हम बात करते हैं उन videos की जिनकी Monetization ON नहीं होगी। दोस्तों, अगर आप musical apps का इस्तेमाल करके videos बनाते है जैसे की Tiktok app, Roposo app तो ऐसी videos बनाना बंद करदें क्योंकि ऐसी videos बनाने का कोई फायदा नहीं होगा। तो अगर आप हैं की tiktok अप्प के द्वारा आप अपनी creativity को show करके videos upload करेंगे और Youtube उन्हें monetize कर देगा तो ऐसा सोचना बिल्कुत गलत है क्योंकि ऐसा कुछ नहीं होने वाला।

दूसरी ओर slideshow videos बनाते हैं जैसे की slides show हो होती हैं और पीछे music चल रहा होता है तो ऐसी videos भी monetize नहीं होंगी। कुछ लोग ऐसी वीडियोस बनाते हैं जो की different softwares जैसे की text to speech software के साथ बनाई जाती हैं, उनमे voice तो होती है लेकिन वो voice computerised होती है। कुछ लोग copywrite content वाली videos को edit करके अपने channel पर upload कर लेते हैं जिनका कोई फायदा होता। इसी तरह कुछ लोग दूसरों की videos download कारके अपने channel पर upload कर लेते हैं जो की YouTube Monetization के against हैं।तो अगर आप तरह की कोई भी videos बनाते हैं तो ऐसी videos बनानी बंद कर दे। अगर आप चाहते हैं की आपका खुदका यूट्यूब एक चैनल हो जिससे आपको earning हो तो आप उसमे face cam और voice over videos ही upload करें क्योंकि सिर्फ ऐसी videos ही YouTube पर monetize हो पायेगी।

अब हम बात करते हैं की Second Review और First Review क्या होता है?

जब हम YouTube पर अपनी videos upload करते हैं तो पहला review होता है computerised machinery review. अब हम बात करते हैं second review की जब हमारे channel के 1000 subscribers हो जाते हैं और हमारे चैनल पर 4000 hours complete हैं तो हम YouTube को अपने channel पर Monetization ON करने को कहते हैं लेकिन जब किसी कारण हमारे channel पर Monetization ON नहीं पाती और हमारे channel की videos भी सही होती हैं तो हम YouTube से कहते हैं की हमारे channel पर Monetization ON करदो, हमारे चैनल में कोई भी खराबी नहीं है तो YouTube की team मिलकर हमारे channel को manually watch करती है, उसे कहते हैं second review.

तो अगर आप चाहते हैं की आपके channel पर monetization शुरू हो जाये तो आप face cam और voice over की videos बनाये, अपने चैनल पर 1000 subscribers and 4000 hours watch time को complete करें, फिर घर बैठे पैसा कमाएँ।

Please share :
Author

Leave a Reply